SC ने दी डेडलाइन,PAN कार्ड हो जायेगा रद्द अगर इस दिन से पहले नही किया ये काम…

0
380
FI-SC-अरुण जेठली

देश में आधार कार्ड और पेन कार्ड को लेकर हमेशा बहेस छिड़ी रहती है,हाल ही में पेन कार्ड को लेकर सुप्रीमकोर्ट का एक और फैसला आया है,इस फैसले में सुप्रीमकोर्ट ने कहा है कि जो आईटीआर फाइलिंग करना चाहते हैं,उनका पेन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होना ज़रूरी है,अगर पेन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया जाता है तो फाइल रद्द किया जा सकता है।

यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले को पलटते हुये सुप्रीमकोर्ट ने दिया है।दरअसल दिल्ली हाईकोर्ट ने बीते साल आईटीआर फाइल करने के लिए श्रेया सेन और जयश्री सतपुते को बिना पेन कार्ड के आधर से लिंक हुये करने की इजाजत दी थी।इसके बाद यह मामला सुप्रीमकोर्ट में चला गया था।

सुप्रीम कोर्ट का सांकेतिक चित्र

अब सुप्रीमकोर्ट का इस मामले में निर्देश जारी हुआ है कि आईटीआर फाइलिंग के लिए पेन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना ज़रूरी है।इसके बिना कोई भी आईटीआर फाइल नहीं कर सकता है।आप को बता दें कि इस से पहले भी आधार को लेकर सुप्रीमकोर्ट का फैसला आ चुका है।

बीते साल सितंबर के महीने में सुप्रीमकोर्ट की पाँच जजों की टीम ने आधार को लेकर एक फैसला सुनाया था और उस में कहा गया था कि आधार कार्ड को सिर्फ सरकारी कामों के लिए ज़रूरी किया जा सकता है।

सुप्रीमकोर्ट ने कहा था की आधार कार्ड को बैंक अकाउंट खोलने मोबाइल सिम खरीदने,स्कूल में बच्चों का दाखिला करवाने के लिए ज़रूरी नहीं किया जा सकता है।आप को बता दें कि भारत सरकार ने कई छेत्रों में आधार कार्ड को ज़रूरी कर दिया है,इसके बिना अब कोई काम नहीं हो सकता है।वहीं सरकार की कई एजेंसियां भी आधार से जुड़ी हुई हैं।

पैन कार्ड का सांकेतिक चित्र

रद्द हो जायेगा पैन कार्ड
आप की जानकारी के लिए यह बता दें कि आधार कार्ड UIDAI की तरफ से जारी किया जाता है,जबकि पेन कार्ड इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जारी किया जाता है लेकिन पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अब ज़रूरी हो गया है,यदि 31 मार्च तक पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नही हुआ फिर पैन कार्ड की वैधता भी खत्म हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here