जानिए समय से पहले क्यों बाल हो रहे है सफ़ेद? इन घरेलू चीज़ों से काले और चमकदार बनाये बालो को

0
755
FI-सफ़ेद बाल

बालों की सफ़ेदी का ताल्लुक़ सिर्फ खाए जाने वाली ख़ुराक से ही नहीं होता बल्कि बी-मारीयों के असरात की वजह से भी बाल क़बल वक़्त से पहले सफ़ैद होने लगते हैं।जैसे टाईफ़ाईड बुख़ार के असरात और नज़ला की वजह से भी बाल वक़्त से पहले सफ़ैद हो जाया करते हैं।इसी तरह थायरायड में कमी होने से भी इसी तरह के मसाइल हो सकते हैं।

आजकल वाटर सप्लाई के पानी में पानी को साफ़ करने के लिए ब्लीचिंग पाउडर डाला जाता है वाटर सप्लाई के पानी से नहाने से बालो के कालेपन पर बुरा प्रभाव पड़ता है वही शैम्पू आदि का इस्तेमाल भी बालो को जल्दी सफ़ेद बनाता है एक और कारन है वायु प्रदूषण.हवा में मौजूद विषैली केमिकल हमारे बालो के कालेपन को खत्म कर रहे है.

महिला

जिस्म में फ़ौलाद,कॉपर,सल्फर,ज़नक,आयोडीन और दुसरे ज़रूरी चीज़ों की कमी से भी बाल मुतास्सिर हो सकते हैं।बालों की स्याही क़ायम रखने के लिए जिस्म में फ़ौलाद और बालों की मज़बूती के लिए कॉपर,ज़नक,सल्फर,आयोडीन,कीराटीनन और मेला नैन वग़ैरा की मतलूबा मिक़दारों का पूरा होना लाज़िमी है।

बाल सफ़ेद होना शुरू हो जाएं तो हम उस की रोक थाम के लिए मुख़्तलिफ़ हेयर क्लर्ज़ लगाते हैं।लेकिन आज हम आपको बालों को गिरने और स्याह रखने के कुछ क़ुदरती टोटके बताएँगे जिन पर अमल करके इस मसले पर आप किसी हद तक क़ाबू पा सकते हैं.

1-तक़रीबन दस से बारह रीठे और तीन से चार शिकाकाई रात भर पानी में भिगोएं।अगले दिन एक बार उबाल कर निचोड़ लें।फिर इस को अपने सर में शैंपू की जगह इस्तिमाल करें।

सफ़ेद बालो से परेशान महिला

2-कैस्टर ऑयल और लेमूँ के रस की बराबर मिक़दार लेकर सर की मालिश करें और ऊपर बताए गए रीठे और शिकाकाई से धोलें।ये आपके काले बालों को ज़्यादा देर तक रखेगा और सफ़ैद बाल आने से रोकेगा।

3-एक कप स्याह पति को उबालें और एक चम्मच नमक डालें।जब ये ठंडा हो जाएगी तो उसे सर के बालों की जड़ों में लगाऐं और एक घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें।इस तरीक़ा में शैंपू से हरगिज़ सर मत धोएं.

4-ग़ौस बैरी बालों के लिए बहुत मुफ़ीद है और अगर रोज़ाना सर के बालों की इस से मालिश की जाये तो सफ़ैद बाल स्याह होना शुरू हो जाते हैं.
5-दस से बारह ग़ौस बैरी को एक कप में सारी रात भिगो कर रख दें और सुबह को निचोड़ लें।सर धोने के बाद उन्हें सर में लगाऐं और दस मिनट तक छोड़ दें।इस के बाद गर्म पानी से धो लें,आपके बाल नरम-ओ-मुलाइम होने के साथ वक़्त से पहले सफ़ैद नहीं होंगे।

सफ़ेद बाल

6-अगर आप पंद्रह मिनट तक लेमूँ और कोकोनट ऑयल का मसाज करें तो ये भी बालों के लिए इंतिहाई मुफ़ीद चीज़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here