रेलवे स्टेशन के बोर्ड पर क्यों लिखा जाता है समुद्र तल से ऊंचाई,बताते हैं आपको कारण

0
3653
New DELHI RAILWAY STATION

दिल्ली-भारतीय रेल दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है,यह हम सब को भलीभांति पता है।अक्सर हम अपने जीवन में कभी ना कभी रेल का सफर जरूर करते हैं लेकिन अमूनन होता है कि हम छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दे पाते।शायद आज हम जिस विषय में आपसे बातें करना चाह रहे हैं,इस बारे में भी आपने कभी ना ध्यान दिया होगा और ना ही उसके कारण के बारे में सोचा होगा।

रेल में सफर करते समय रेलवे स्टेशन का बोर्ड जरूर देखते हैं लेकिन जगह देखकर हट जाते है।लेकिन अगर आपने कभी ध्यान से देखा हो तो रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड के नीचे समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी होती है।

चलिए मान लीजिए हम यह मान लेते हैं कि आपने देखा है लेकिन क्या आपने कभी इसके कारण के बारे में सोचा है कि आखिरकार स्टेशन पर समुद्र तल से ऊंचाई से क्या मतलब?तो चलिए आज हम आपको इस बात का कारण बताते हैं।

आपको बता दे कि,जैसा की हम जानते हैं कि पृथ्वी गोल है, जिसके कारण पृथ्वी की सतह पर थोड़ा-थोड़ा कर्व आता है।अत: दुनिया को पृथ्वी की सतह से नापने के लिए एक ऐसे पॉइंट की जरुरत थी जो हमेशा एक समान रहे और समुद्र से बेहतर ऐसा कुछ नहीं था.इसे ऐसे भी कह सकते है कि वैज्ञानिकों को दुनिया की एक समान ऊंचाई नापने के लिए एक ऐसे पॉइंट की जरुरत होती है,जो एक समान रहे.

इसके लिए समुद्र सबसे अच्छा विकल्प है और MSL की मदद से ऊंचाई की गणना करना बेहद सहज है।ऐसा इसलिए भी क्योंकि समुद्र तल या समुद्र का पानी एक समान रहता है.MSL का इस्तेमाल सिविल इंजीनियरिंग में ज्यादातर किया जाता है,किसी बिल्डिंग या जगह की ऊंचाई नापने के लिए।उदाहरण से समझते है:अगर ट्रेन 200 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई (MSL) से 250 मीटर समुद्र तल (MSL) की ऊंचाई पर जा रही है।

तो ड्राईवर आसानी से यह निर्णय ले सकता है कि इस 50 मीटर की अधिक चढ़ाई को चढ़ने के लिए उसे इंजन को कितने torque की जरुरत पड़ेगी यानी इंजन को कितनी पॉवर देनी पड़ेगी।इससे ड्राईवर अंदाज़ा लगा सकता है।इसी प्रकार से अगर ये ट्रेन नीचे की और जाएगी तो नीचे आते वक्त ड्राईवर को कितना फ्रिक्शन लगाना पड़ेगा,या ड्राईवर को कितनी स्पीड बनाए रखने की जरुरत पड़ेगी।ये सब जानने के लिए समुद्र तल की ऊंचाई (MSL) लिखा जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here