न्यूजीलैंड-दो मस्जिद में नमाज़ अदा कर रहे लोगो पर फा’यरिंग,बेकसूर की मौ’त पर PM ने कहा-देश के इतिहास का काला दिन है

0
351

न्यू’ज़ीलैंड के क्राइस्टच’र्च में पुलिस ने बताया है कि शहर की दो मस्जिदों में हुई गो’लीबा”री में ‘कई के हताहत’ होने की ख़बर है.न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि वो गो’लीबा’री में सुरक्षित बचने में कामयाब रहे.मस्जि’द में आज जु’मे की नमाज़ थी.

पुलिस कमिश्नर माइक बुश के मुताबिक एक व्यक्ति को हिरा’सत में लिया है.उन्होंने बताया है,”अभी इस बात की जांच की जा रही है कि क्या इस हमले में और लोग भी शामिल थे. अगर कोई भी शख्स आज मस्जिद जाने वाला है तो हमारी अपील है कि वह आज मस्जिद ना जाएं. हमारे बताने तक घरों के दरवाजे बंद रखें.”


क्राइस्टचर्च की मेयर लियानेर डेलज़ीएल ने इस हादसे पर कहा है,”स्कूलों में जो बच्चे हैं वो पूरी तरह सुरक्षित हैं.ये बेहद ज़रूरी है कि लोग खुद को इस परिस्थिति में शांत रखें और अपने दोस्त और परिवार से बात करें. ये एक बेहद भया’नक घटना है. ये ज़रूरी है कि हम एक साथ मिलकर इन हालात से निपटें.”


प्रत्यक्षदर्शियों ने स्थानीय मीडिया को जानकारी दी कि गो’लीबा’री के बाद वो जान बचाने के लिए भागे.प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने अल नूर मस्जिद में खून से तर-ब-तर कई लोगों को ज़मीन पर पड़े देखा.न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न ने देश के नाम संदेश में कहा कि अभी ब्योरे साफ़ नही हैं “लेकिन मैं आपको बता सकती हूं कि ये न्यूज़ीलैंड के सबसे काले दिन में से एक है.”


पुलिस ने चेतावनी जारी है कि लोग प्रभावित इलाके में आने से बचें.इलाके के सभी स्कूलों और अस्पतालों को बंद कर दिया गया है.एक चश्मदीद मोहन इब्राहिम ने न्यूज़ीलैंड हेरल्ड से कहा, “शुरू में हमें लगा कि शार्ट सर्किट हुआ है,उसके बाद सभी लोग भागने लगे.मेरे कई दोस्त अभी भी मस्जिद के भीतर हैं.”

उन्होंने कहा, “मैंने अपने कई दोस्तों को कॉल किया है लेकिन उनमें से कई ने जबाव नहीं दिया है. मैं अपने दोस्तों को लेकर चिंतित हूं.”अल नूर मस्जिद क्राइस्टचर्च के डीन एवेन्यू में हेगली पार्क के सामने स्थित है.कुछ चश्मदीदों का ये भी कहना है कि उन्होंने मस्जिद के भीतर श’व देखे हैं, हालांकि पुलिस ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है.कई मीडिया सूत्रों का कहना है जान गवाने वाले लोगो की संख्या तीस बताई जा रही है.

रिपोर्टों के मुताबिक लिनवुड इलाक़े की एक और मस्जिद को भी खाली करा लिया गया है.टीवी न्यूज़ीलैंड से बात करते हुए एक चश्मदीद ने बताया, ”मेरे सामने हमलावर ने एक शख़्स के सीने में गोलियां दागी.लगभग 20 मिनट तक गोलीबारी जारी रही और कम से कम 60 लोग ज़ख्मी हो सकते हैं ”

चश्मदीद के मुताबिक हमलावर ने पहले पुरुषों के प्रार्थना घर को निशाना बनाया फिर महिलाओं के कमरे की ओर बढ़ा.उन्होंने बताया, ” उस वक़्त मैं बेहद घबराया हुआ था और बस ईश्वर से यही प्रार्थना कर रहा था कि हमलावर के पास बुलेट खत्म हो जाए.महिलाओं के प्रार्थना घर में जाकर उसने गोली चलाई और मैंने आवाज़ सुनी कि एक महिला की मौ’त हो गई है. ”

स्थानीय मीडिया के मुताबिक केंटरबरी डिस्ट्रिक्ट हेल्थ बोर्ड ने अपने आपातकाली प्लान को भी लागू कर दिया है.इसके तहत हताहतों के लिए आपात सेवाएं सुरक्षित रख ली जाती हैं.हालांकि हेल्थ बोर्ड के प्रवक्ता ने ये नहीं बताया है कि कितने लोगों के अस्पताल पहुंचने की संभावना है.पुलिस ने शहर के कैथेडरल स्कवायर को भी खाली करा लिया है.यहां हज़ारों बच्चे जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर रैली कर रहे थे.

पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा है, “क्राइस्टचर्च में एक गंभीर घटना हो रही है जिसमें एक सक्रिय शूटर शामिल है.”न्यूज़ीलैंड का दौरा कर रही बांग्लादेशी क्रिकेट टीम को फॉलो कर रहे एक पत्रकार ने ट्वीट किया है, “टीम हेगली पार्की के पास की मस्जिद से सुरक्षित बच आई है, यहां एक सक्रिय शूटर है.”खिलाड़ी तमीम इक़बाल ने ट्वीट किया, “पूरी टीम सक्रिय शूटर से सुरक्षित बच गई है.”
साभार -https://www.bbc.com/hindi/international-47577901

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here