ये 5 चीज़े है मांसाहारी लेकिन शाकाहारी समझ के लोग खा रहे है

0
2007
Photo Source-Kalyug Media

शाकाहार खाने और मासाहारी खाने को लेकर लोगो में अलग अलग विचार है लेकिन अगर कोई स्वेछा से कुछ भी खाए तो उसे देश का कानून इसकी इजाजत देता है लेकिन अगर कोई शाकाहारी समझ के अनजाने में मासाहारी खा रहा है तब इसको आप क्या कहेंगे लेकिन दोस्तों ऐसा हो रहा है.लेकिन ऐसा हो रहा है.आज हम आपको ऐसी ही पाच चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिसको आप शाकाहारी समझ रहे है लेकिन दरअसल ये मांसाहारी है.

बीयर-दोस्तों देश में बीयर के दीवानों की कमी नहीं है,कुछ बीयर में अल्कोहल की मात्रा भी बहुत अधिक होती है परंतु कुछ में काफी कम परंतु अगर आप बीयर पीते हैं लेकिन बीयर के बारे में दावा किया जा रहा कि आप इसको तो आप यह नहीं कह सकते कि आप शाकाहारी है.एक शोध के अनुसार,ज्यादातर बीयर बनाने की प्रक्रिया के दौरान ऊपर आये अवशेषों को हटाने के लिये फिश ब्लैडर नाम के एक कारक का उपयोग किया जा सकता है जो कि जानवरों के मीट से बनती है.

चिप्स-ये ऐसी चीज है जिसे लगभग हर शख्स यह समझ कर खा लेता है कि यह तो आलू की बनी होती है.लेकिन आपको हम ऐसी जानकारी बताने जा रहे है जिसे पढ़कर आप हैरान हो जायेंगे.चिप्स की सीजनिंग के लिए उनमें कुछ विशिष्ट प्रकार के पोर्क एंजाइमों का प्रयोग करते हैं.इसके अलावा चिप्स स्वादिष्ट हो और हमेशा के लिए फ्रेश बनी रहे इसलिए उन पर चिकन फैट का भी इस्तेमाल किया जाता है.

केक-केक के बारे में तो शायद आप भी जानते होंगे कि इसमें अंडे का उपयोग होता है.जबकि यह बात भी सही है कि सभी केक अंडे वाले नहीं होते परंतु ज्यादातर केक अंडे से बने होते है.
जेली-जेली खाने के शौकीन काफी लोग होते हैं.आपको बता दे कि जेली एक मांसाहारी अवयव जिलेटिन मिलाने पर बनती है.
पिज़्ज़ा-आजकल पिज्जा खाने का चलन बढ़ता जा रहा है लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दे पिज़्ज़ा मेंउपयोग होने वाला चीज़ रेंनेट नामक मांसाहारी पदार्थ के मिश्रण से बना होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here