फ्रीज में रखा गोंधा हुआ आटा आपकी जा’न भी ले सकता है,घर की औरतों को आज ही दिखाए

0
12096

आज हम आपको फ्रीज में रखा हुआ आटा खाने का साइड इफेक्ट बताएंगे,क्या आपको पता है किस फ्रिज में रखा हुआ गुंदा हुआ आटा खाने से आपकी जान भी जा सकती है.आज हम आपको बताएंगे कि क्यों फ्रीज में गुंधा रखा हुआ आटा आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.आप जानते है हर खाने के मेनू में रोटी लाज़मी है.

हर घर में रोटी का सेवन होता है लेकिन आधुनिक युग में महिलाए आटे को गूंधा कर फ्रीज़ में रख लेती है जब ज़रूरत पड़ती है तो उसी हिसाब से बना लेती है.आजकल औरतो में ये चलन तेज़ी से फैला है.रोटी बनाने से पहले कई दिनों का आटा गूंद कर रख लेती हैं.

आटा

ताकि जब रोटी बनाना हो तब उसमे से कुछ हिस्सा लेकर गूंधा के रोटी बना ले लेकिन इस तरह से रोटी बनाना सेहत के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ है.
महिलाओ को यह नहीं मालूम होता है कि फ्रिज में रखा हुआ आटा आपकी सेहत को कितना नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि घर में बीमारी लाने का यह आटा सबब बनता है.

हमें लगता है कि घर वाले बचा हुआ आटा फ्रिज में रख सकते हैं लेकिन यहां पर सुस्ती की वजह से दो दो दिन का आटा गूंधा कर रख लिया जाता है ताकि बार-बार इस प्रेक्टिस से गुजरना ना पड़े लेकिन क्या ऐसा करना सही होता है.

बता दें कि एक्सपट्र्स के मुताबिक ऐसा करना बिल्कुल सही नहीं है एक्सपट्र्स कहते हैं कि आटा गूंधा कर फौरन यूज़ करना चाहिए अन्यथा इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते है जो कई बीमारी की वज़ह होती है.इतना ही नही इमुनिटी की कुवत भी जिस्म में कम हो जाती है.सूखे आटे के मुकाबले गूंदा आटे को कम तापमान पर रखने पर भी हानिकारक बैक्टीरिया तेज़ी से फैलते है.

आटा

अमेरिका में स्टडी हेल्थ नाम की एक संस्था ने पहले से गूंधे आटे और हर बार नया गूंधे आटा प्रयोग करने वाले घरो की सेहत के बारे में आकलन करते हुए पाया कि फ्रीज़ में रखे हुए आटे को प्रयोग करने वाले घरो में बीमारी की संभावना 40 प्रतिशत से अधिक है.

अब आप समझ सकते है अच्छी सेहत बनाने के लिए ताज़ा गुंधा आटा प्रयोग करना कितना ज़रूरी है.अधिक जानकारी के लिए नीचे वाले लिंक को क्लिक करके देख सकते है-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here