EVM पर चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला,अब विपक्ष की इस मांग को मान लिया

0
975

EVM मशीन के प्रयोग पर विपक्ष समेत कई राजनैतिक पार्टियाँ विरोध कर रही है,EVM के विरोधियो का दावा है कि EVM में धांधली की संभावना रहती है इसलिए बैलट से चुनाव करवाया जाए हलाकि इलेक्शन कमीशन इससे सहमत नही है.आयोग चुनावी प्रक्रिया बैलट से कराने को मना करता रहा है लेकिन अब विपक्ष की कई मांगो को मानते हुए इलेक्शन कमीशन ने बड़ा फैसला लिया है.

मद्रास हाईकोर्ट में दिया हलफनामा-
इलेक्शन कमीशन ने विपक्ष की की एक बात मांग ली है.अब सारी EVM में VVPAT का इस्तेमाल होगा.चुनाव आयोग ने मद्रास हाईकोर्ट में EVM को बैन करने संबंधी पेटीशन पर सुनवाई में कहा कि लोकसभा चुनावों में सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के साथ वीवीपीएटी मशीनें इस्तेमाल की जाएंगी.

EVM-डेमो

आयोग के वकील निरंजन राजगोपाल ने जस्टिस एस मणिकुमार और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच को यह बात जनहित याचिका के जवाब में बताई जिसमें चुनाव आयोग को आम चुनावों में हर लोकसभा सीट में वीवीपीएटी मशीनों के इस्तेमाल का निर्देश देने की मांग की गई है.चुनाव आयोग कोर्ट को आश्वस्त किया कि अब वीवीपीएटी मशीनें 100 फीसदी इस्तेमाल की जाएंगी.

चुनाव आयोग का जवाब सुनकर पीठ ने याचिका खारिज कर दी.याचिकाकर्ता एस. पकियाराज ने दावा किया था कि ईवीएम से छेड़छाड़ की शिकायतें आती रही हैं,आयोग अब तक कुछ चुनिंदा चुनाव क्षेत्रों में ही वीवीपीएटी का इस्तेमाल कर रहा है.बता दे कि अपोजिशन की पार्टिया सभी EVM मशीन में VVPAT के इस्तेमाल की मांग करती रही है.

मद्रास हाईकोर्ट

कोर्ट में दिए हलफनामे से ये बात साफ़ है कि अब आयोग ने विपक्ष की इस बात को मान लिया है.इस मांग के अलावा विपक्ष की एक और मांग है.
सोमवार को कई विपक्षी दलों के नेताओ ने लोकसभा चुनाव में ईवीएम की विश्वसनीयता को लेकर चीफ इलेक्शन कमिशनर सुनील अरोड़ा से मिलने पहुंचे.

विपक्षी दलों ने पारदर्शिता का हवाला देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त से ईवीएम मशीनों के मतों के 50 प्रतिशत VVPAT मशीनों की पर्ची से मिलान कराने की मांग की.कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद,मल्लिकार्जुन खड़गे और अहमद पटेल सहित अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने अरोड़ा को अपनी शिकायत और सुझाव का एक ज्ञापन सौंपा.

विपक्ष के नेता आयोग से मिले

इस पर लोकसभा और राज्यसभा में 23 विपक्षी दलों के नेताओं ने हस्ताक्षर कर आयोग से 50 प्रतिशत VVPAT की पर्चियों का ईवीएम के मतों से मिलान करने की साझा मांग की है.अब देखना है क्या आयोग पचास प्रतिशत बुथो की VVPAT पर्ची का EVM से मिलान कराएगा.अब देखना है चुनाव आयोग विपक्ष की इस मांग को मानता है या नही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here