दही के साथ भूलकर ना खाए ये चीज़े,अगर नही किया फिर होगा पछतावा

0
4299
FI-दही

कुछ आहार ऐसे है जो दही के साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुचता है.ये चीज़ें कभी भी दही के साथ भूलकर भी ना खाएं वरना आपको जिंदगी भर पछताना पड़ेगा दोस्तों दही तो हम सब लोग ही खाते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए दही उनका फेवरेट होता है.दोस्तों वैसे तो दही हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसके साथ ही इसे कैल्शियम से लेकर लैक्टिक एसिड तक का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.

अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो जी आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.दोस्तों आपको बता दें कि डाइजेशन के लिए दही से अच्छा कोई चीज हो ही नहीं सकता लेकिन कुछ चीजों के साथ अगर दही मिलाकर खाएं तो जिए उल्टा असर कर जाती है बदहजमी,गैस जैसी तमाम बीमारियों होने लगति है.
दरअसल दही की तासीर ठंडी होती है.

दही

अगर आप कोई ऐसी चीज़ खा लेते है जो गर्म तासीर की है तो आपको पेट की दोस्तों जब हम इन चीजों के साथ दही को मिलाकर खाते हैं तो दही और यह चीज मिलकर हमारे बॉडी को टॉक्सिक पहुंचाते हैं यानी कि हमारे बॉडी को हार्म करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.कई बार स्किन की भी बीमारी होती है.

इसलिए दोस्तों आपको दही खाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको कोई नुकसान ना पहुंचे तो दोस्तों आइए अब आपको बताते हैं कि दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए.दही के साथ आपको खाली दाल और खासकर उड़द की दाल बिलकुल नही खानी चाहिए.दही के साथ मछली का सेवन बहुत नुकसान देह है कई बार तो स्किन की खतरनाक बीमारी भी होती है.

दही

दही के साथ पराठा नही खाना चाहिए.अगर आप ने दोनों चीजों का सेवन एक साथ किया फिर आप को कब्ज़ हो सकता है.इसके अलावा दही के साथ खीर को भी बिलकुल नही लेना चाहिए.दही के कुछ देर बाद चाय पीना भी नुकसान देह है.अगर आप ने दही खाया है फिर कम से कम दो घंटे बाद चाय पीना चाहिए.

वही मछली के खाने के बाद भी दो घंटे का गैप होना आवश्यक है.अगर आप ने दाल का सेवन किया है फिर आप दस मिनट बाद दही खा सकते है या फिर थोड़ी सी मात्रा में दाल का सेवन किया है फिर आप थोड़ी मात्रा में दही खा सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here