कांग्रेस ने ज़ारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट,सूची में यूपी से 3 मुस्लिम उम्मीदवार

0
442

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की 4 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया.कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी.सपा-बसपा गठबंधन ने सोनिया और राहुल की सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.हालांकि,कांग्रेस ने बंदायू से सलीम शेरवानी को टिकट दिया है.

यहां से अभी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव सांसद हैं.प्रियंका गांधी को पूर्वी उप्र की कमान सौंपे जाने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि वे सोनिया गांधी की जगह रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं.लेकिन इस बार फिर सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी.वे यहां से तीन बार से सांसद हैं.

कांग्रेस ने जिन 15 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है,उनमें से 12 सीटें अभी भाजपा के पास हैं.वहीं,दो सीटें कांग्रेस और एक सीट सपा के पास है.2009 लोकसभा चुनाव की बात करें तो इन 15 सीटों में से 9 कांग्रेस ने,4 भाजपा और सपा ने 2 पर जीत हासिल की थी.यूपी के लिए जारी लिस्ट में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं निर्मल खत्री,आर पी एन सिंह,सलमान खुर्शीद,इमरान मसूद,अनु टंडन,जितिन प्रसाद,सोनिया गांधी और खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम शामिल हैं.

गुरुवार को ही खबरें आ रही थीं कि एसपी-बीएसपी कांग्रेस को भी गठबंधन में शामिल करने का विचार कर रही हैं.सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि कांग्रेस को अमेठी-रायबरेली समेत कुल 15 सीटें दी जा सकती हैं.ऐसे में कांग्रेस ने 11 कैंडिडेट्स के नामों का ऐलान करके एसपी-बीएसपी पर दबाव बना दिया है.इन 11 उम्मीदवारों में ज्यादातर बड़े नेताओं के नाम शामिल किए गए हैं.

इमरान मसूद

यह भी कांग्रेस की एक सोची समझी रणनीति हो सकती है,जिसके तहत एसपी-बीएसपी को कम से कम इन सीटों पर झुकने पर मजबूर किया जा सके.
लंबे समय से इस बात की भी चर्चा थी कि इस बार सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों की वजह से लोकसभा चुनाव में नहीं उतरेंगी.प्रियंका के औपचारिक रूप से राजनीति में आने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि प्रियंका पूर्वी यूपी की ही किसी सीट से चुनाव लड़ सकती हैं.

हालांकि,इस लिस्ट में रायबरेली सीट से सोनिया गांधी और अमेठी से राहुल गांधी के नाम का ऐलान किया गया है.ऐसे में अब यह स्पष्ट हो गया है कि प्रियंका गांधी कम से कम रायबरेली या अमेठी से तो चुनाव नहीं ही लड़ेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here