बीजेपी को बड़ा झटका,अब इस राज्य में भी बना महागठबंधन,जाने क्या है सीटो का फार्मूला

0
814

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन पर अंतिम फैसला हो चुका है.आखिरकार दोनों पार्टियों ने एक साथ चुनाव लड़ने का फैसला लिया है.बताया जा रहा है कि कांग्रेस और आप के बीच दिल्ली और हरियाणा में एक साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बन चुकी है.हालांकि अभी सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर अंतिम मुहर लगना बाकी है.

दिल्ली और हरियाणा के बाद पंजाब में भी साथ लड़ने को लेकर दोनों पार्टियों में बातचीत चल रही थी, लेकिन कहा जा रहा है कि यहां गठबंधन पर बात नहीं बन पाई.आम आदमी पार्टी के साथ हुए इस गठबंधन के बाद अब कांग्रेस अपने मेनिफेस्टो में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग को शामिल कर सकती है.

कांग्रेस की रैली का चित्र

इस मांग को लेकर आम आदमी पार्टी पिछले लंबे समय से आंदोलन कर रही है.बताया जा रहा है कि घोषणा पत्र में जीत के कुछ ही महीने बाद दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की बात शामिल की जाएगी.दिल्ली में सीट शेयरिंग को लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में काफी माथापच्ची हुई.पहले आप ने कांग्रेस को 5-2 का फॉर्मूला दिया था.

लेकिन कांग्रेस दो सीटों पर लड़ने को तैयार नहीं थी.कांग्रेस ने तीन से कम सीटों पर किसी भी हालत में समझौते से साफ इनकार कर दिया था.जिसके बाद आम आदमी पार्टी भी इस पर सहमत हो गई.लेकिन फैसला पार्टी हाईकमान को करना था.हालांकि अब अंतिम फैसला हो चुका है.दिल्ली में आप 4 और कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ सकती है.

कुछ ही दिन पहले राहुल गांधी ने गठबंधन को लेकर संकेत दिए थे. उन्होंने कांग्रेस का मेनिफेस्टो जारी करने के दौरान कहा कि अभी आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की संभावना खत्म नहीं हुई है. हम लोग अभी भी इसे लेकर काफी पॉजिटिव हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here