भारत में चाँद यहाँ यहाँ पर दिखाई दिया,मरकज़ी चाँद कमेटी ने ईद के बारे में ये एलान किया

0
1925

आज ईद का चांद दिख गया है और देशभर में कल ईद-उल-फ़ितर का त्योहार मनाया जाएगा.पटना में चांद दिखने के बाद मरकजी कमेटी ने कल ईद की घोषणा कर दी है. इस तरह रोजेदारों का ईद का इंतजार पूरा हो गया है.इस्लामी कैलेंडर के तहत रमजान का महीना पूरा होने पर ईद मनाई जाती है. सऊदी अरब में आज ईद का त्यौहार मनाया जा रहा है और भारत में कल ईद का त्योहार मनाया जाएगा.

अन्य शहरों से तस्दीक के बाद मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने चांद दिखने का एलान किया. ईद का लखनऊ के ऐशबाग स्थित ईदगाह में मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली द्वारा एलान किया गया.इस मौके पर तमाम उलेमा मौजूद रहे.

ईद-उल-फ़ितर मुसलमानों का पवित्र त्योहार है और ईद का ये त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.इस दिन मुसलमान किसी पाक साफ़ जगह पर जिसे ‘ईदगाह’ कहते हैं,वहाँ इकट्ठे होकर ईद-उल-फ़ितर की दो रक्आत नमाज़ अदा करते हैं. नमाज के बाद लोग गले मिलकर मुबारकबाद देते हैं.

रमज़ान के पूरे महीने में मुसलमान रोज़े रखकर यानि भूखे-प्यासे रहकर पूरा महीना अल्लाह की इबादत में गुज़ार देते हैं.इस पूरे महीने को अल्लाह की इबादत में गुज़ार कर जब वे रोज़ों से फ़ारिग हो जाते हैं तो चांद की पहली तारीख़ अर्थात जिस दिन चांद दिखाई देता है,उस रोज़ को छोड़कर दूसरे दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है.इस ख़ुशी के दिन को ईद-उल-फ़ितर कहते हैं.पहला ईद उल-फ़ितर पैगम्बर मुहम्मद ने सन 624 ईसवी में जंग-ए-बदर के बाद मनाया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here