ATM से रुपए निकालते समय भूलकर भी न करें ये गलती,वर्ना आपके साथ भी हादसा हो सकता है 

0
825
Photo-Bharatduniya

नई दिल्ली-इस नए युग मे एटीएम से पैसा निकालना आसान तो हो गया है,लेकिन एटीएम से जुड़े अपराधों में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है।जाहिर है यदि आप एटीएम का रोजाना इस्तेमाल करते हैंतो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि एटीएम कार्ड धारक के साथ किस तरह के फ्रॉड हो रहे है।एटीएम एक ऐसी सुविधा है जिसमें 24 घंटे पैसा निकाला जा सकता है लेकिन एटीएम के इस्तेमाल में सावधानी भी आवश्यक है।

आजकल एटीएम फ्रॉड की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं।कई बार लोग पैसा निकालते समय ऐसी गलती करते हैं,जिनसे कार्ड के हैक होने का खतरा रहता है।हाल में ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें क्लोन एटीएम बनाकर लोगों के खातों को खाली कर दिया है।हैकर किसी भी यूजर का डेटा ATM मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं।ऐसी ही कुछ घटना हाथरस जिले के सासनी कस्बे के मोहल्ला विष्णुपुरी स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से हैकर्स ने एक व्यक्ति के खाते से 14 हजार रूपये उड़ा दिए।

दरअसल पीड़ित प्रेम कुमार घरेलू काम के लिए एटीएम से रुपये निकालने आया था।जैसे ही प्रेम ने अपना एटीएम कार्ड मशीन में लगाया,तभी पीछे खड़े अज्ञात युवक ने एटीएम पासवर्ड देख लिया।बार-बार पासवर्ड डालने और प्रयास के बाद काफी देर तक प्रेम रुपए नहीं निकाल पाया तो वह एटीएम रूम से बाहर आ गया। इसी बीच अंदर खड़े एटीएम हैकर्स ने कोड डालकर खाते से चौदह हजार रूपये पार कर दिए।पीड़ित ने अज्ञात के खिलाफ घटना की तहरीर कोतवाली में दी है।

ऐसी घटनाएं आपके साथ न हो हम आपको बता रहे हैं ऐसी सावधानियां जिनसे आप ऐसी घटनाओं से बचा जा सकता है।जब भी ATM से पैसे निकालने जाएं तो ATM के कार्ड स्लॉट को ध्यानपूर्वक देखें।अगर आपको लगे की ATM कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका प्रयोग भूलकर भी न करें।अपना एटीएम पिन एक निश्चित अंतराल पर बदलते रहें।

एटीएम मशीन प्रयोग करते समय किसी अजनबी से मदद न मांगे,कई बार ऐसे लोग कार्ड बदल कर पैसे निकाल लेते हैं।पैसे निकालते समय जल्दबाजी न करें और न ही किसी और के सामने अपना पासवर्ड डालें।कई बार लोग अपना पासवर्ड याद रखने के लिए अपने डेबिट कार्ड के कवर पर पासवर्ड लिख देते हैंऐसा बिल्कुल भी नहीं करें ये बहुत खराब आदत है।

अगर आपका कार्ड कहीं खो जाए तो आपके पैसे का गलत लेन-देन हो सकता है।इसलिए कभी भूलकर भी अपना पासवर्ड कहीं ऐसी जगह पर न लिखें जिससे आपका नुकसान हो जाए।कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय ATM में जलने वाली लाइट पर ध्यान दें।अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो ATM सुरक्षित है लेकिन अगर उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो ATM प्रयोग न करें।इसमें कुछ गड़बड़ी हो सकती है।

अपना एक मोबाइल नंबर ही रखें जिसे बैंक के साथ अपडेट करें।इससे तुरंत ही एलर्ट मैसेज आ जाता है,जिससे आप सचेत हो सकते हैं।आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर्स के पास आपका पिन नंबर होना आवश्यक है। हैकर्स पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर सकते हैं।इससे बचने के लिए आप जब भी ATM में अपना पिन नंबर एंटर करें तो उसे दूसरे हाथ से छुपा लें ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here