AIMIM को बड़ा झटका देने की तैयारी में BJP,ओवैसी के सहयोगी को तोड़ने के लिए अमित शाह ने जाल बिछाया

0
1325
AMIT SHAH(LEFT)-OWAISI(RIGHT)

साल 2018 का आखिरी महीना। पांच राज्यों-छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश,मिजोरम,राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के साथ ही एग्ज़िट पोल्स का दौर शुरू हो गया है।तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) की सरकार वाले तेलंगाना में 7 दिसंबर 2018 को विधानसभा चुनाव की वोटिंग हुई। इस दिन तेलंगाना के साथ राजस्थान में भी वोटिंग हुई और वोटिंग खत्म होने के साथ ही एग्ज़िट पोल की शुरुआत हो गई।सभी एग्ज़िट पोल्स में TRS को पूर्ण बहुमत मिल रहा है।औरजमकर प्रचार करने वाली बीजेपी का प्रदर्शन पिछली बार से भी कम हो नज़र आ रहा है।

नतीजों से पहले,एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणी से भाजपा के रुख में आए इस परिवर्तन के लिए एक शर्त भी रखी है।उन्होंने कहा कि टीआरएस को यह साफ करना होगा कि वह कांग्रेस या ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम  का समर्थन नहीं लेगी।दिलचस्प है कि केसीआर और ओवैसी आधिकारिक रूप से साथ नहीं है मगर चुनाव से पहले सार्वजनिक तौर पर दोस्ती की बात स्वीकार कर चुके हैं।एग्जिट पोल के सर्वे में 119 सदस्यीय तेलंगाना विधानसभा में केसीआर की पार्टी को 79 से 91 के बीच सीटें मिल सकती हैं।जबकि कांग्रेस और टीडीपी गठबंधन को कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है।बता दे कि, गठबंधन को 21 से 33 सीटें मिल सकती हैं,2014 में भाजपा को पांच सीटों पर जीत मिली थी जबकि इस बार भाजपा ने अकेले विधानसभा चुनाव लड़ा। एग्जिट पोल में भाजपा को 5 से 6 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। 

उल्लेखनीय है कि,बीजेपी को लगता है कि 2019 में सरकार बनाने के लिए अगर उसे कुछ क्षेत्रीय दलों के सहयोग की जरूरत पड़ी तो टीआरएस से समर्थन मिल सकता है क्योंकि इस पार्टी के पास राष्ट्रीय राजनीति में टीडीपी से मुकाबिल होने के लिए एनडीए के साथ आने के सिवा कोई विकल्प नहीं होगा। ऐसे में बीजेपी राज्य में टीडीपी के मुकाबले टीआरएस को मजबूत होते देखना चाहेगी।आपको बता दें कि तेलंगाना समेत 5 राज्यों के चुनाव परिणाम इस ओर संकेत दे सकते हैं कि आगामी वर्ष होने वाले आम चुनाव से पहले हवा का रुख किसकी ओर है।कहीं न कहीं पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के परिणाम कुछ ही महीनों में होने वाले लोकसभा 2019 के चुनाव पर भारी असर पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here