आप घर में चूहों से परेशान है फिर अपनाए ये टिप्स,दूर हो जायेंगे

0
706
फोटो सोर्स-टाइम्स नाऊ

चूहे का घर में आना किसी आफत से कम नहीं होता। घर में रहने वाले लोगों को यह चिंता सताने लगती है कि कहीं वह जरूरी कागज,कपड़े या घर के किसी अन्य सामान को खराब न करे दे।इसके अलावा यदि चूहा कमरे के किसी कोने में मर जाए तो पूरे घर में बदबू फैल जाती हैं।मगर अब इनसे परेशान होने की कोई जरूरत नहीं।आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे अपने घर को चूहों से बचा सकते हैं।

1-प्याज की गंध-प्याज की गंध बहुत ही गंदी होती है। इसकी स्मेल से चूहे दूर भागते हैं। चूहे को घर से भगाने के लिए प्याज को उस जगह पर रख दें जहां आप ने उसको देखा हो। कुछ समय के बाद चूहा प्याज की गंध से दूर भागता हुआ घर से बाहर चला जाएगा। 

2 पुदीने का पत्ती और तेल-चूहे को घर से बाहर निकालने के लिए रूई में पुदीने का तेल लगाकर वहां रख दें जहां से चूहा घर में आता है।पुदीने की गंध से चूहा घर के अंदर नहीं आएगा।इस तरह पुदीने का इस्तेमाल करके चूहे को आसानी घर से बाहर किया जा सकता है।साथ ही साथ आपको जहां पर लगता है कि चूहे रहते हैं वहां पर आपको देने की पत्ती भी रख सकते हैं या भी उतना ही असरदायी होता है।

3 काली मिर्च-चूहे भगाने के लिए घर के उन स्थानों पर काली मिर्च के दाने फैला दें,जहां वे छिप जाते हैं।24 घंटों में चूहे घर से बाहर हो जाएंगे।काली मिर्च हम जानते हैं कि बहुत तीखी होती है,जिसको खाने चूहे की मौत हो सकती है।इसीलिए चूहे हमेशा काली मिर्च से दूर भागते है।

4 पिपरमिंट-पिपरमिंट भी चूहों को भगाने में बेहद लाभकारी है,इसके लिए कॉटन पर पिपरमिंट लगाकर उनके होने की संभावित जगह पर रख दें।या पिपरमिंट के कुछ टुकड़ों को घर व किचन के कोनों कोनों में रख दें। इसकी स्मेल से उनका दम घुटेगा और वह मर जाएंगे। चूहों को पिपरमिंट की गंध बिल्कुल भी अच्‍छी नहीं लगती है।

5 लाल मिर्च-चूहों को घर से भगाने के लिए आप लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लाल मिर्च का स्वाद ऐसा होता है कि जो है उसको खा कर मर भी सकते हैं।इसके लिए वह हमेशा लाल मिर्च को देखकर भागते हैं अगर उन को भगाना है तो आप उनकी बिल के सामने लाल मिर्च रख दीजिए।

6 ऊंट के पैर के नाखून-चूहे को भगाने के ये तरीका काफी कठिन है पर असरदार है। जिस घर में चूहों का आतंक है उन्हें ऊंटों के दाएं पैर के नाखुन को घर पर रखना चाहिये।जिस जगह पर चूहे आते हैं, उस जगह पर ऊंट के इस नाखुन को रखने से जब वो उसका स्पर्श करते हैं तो तुंरत ही दूर होकर भाग जाते हैं।और उस घर में दोबारा नहीं आते।

7 सिर के बाल- चूहों को घर से भगाने का सबसे आसान तरीका है इंसानों के बाल, क्योंकि इससे चूहे भागते हैं। दरअसल इसको निगलने से इनकी मौत हो जाती है इसलिए इसके नजदीक आने से ये काफी डरते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here