FoxNewsPoint.com ने जारी की दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओ की सूची,तीसरे स्थान पर मोदी तो नवे पर नवाज़

FoxNewsPoint.com ने जारी की दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओ की सूची,तीसरे स्थान पर मोदी तो नवे पर नवाज़

Posted by

भ्रष्टाचार एक वायरस हैं जो लगभग इस दुनिया के किसी भी देश को प्रभावित कर सकता है, 1 बिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं और अनुमान लगाया जाता है कि भ्रष्टाचार की लागत 1 खरब डॉलर है | भ्रष्टाचार के कई प्रकार हैं सबसे सामान्य प्रकार राजनीतिक भ्रष्टाचार हैं जिसमें किसी भी सरकारी अधिकारी ने अपने निजी कारणों के लिए अपनी शक्ति और संसाधनों का उपयोग किया है, जटिल कानूनों और प्रक्रियाएं भी दुनिया में भ्रष्टाचार का एक कारण हैं, जो सामान्य लोगों को विचलित करते हैं ।

विश्व 2017 में शीर्ष 10 सबसे भ्रष्ट नेताओं की सूची यहां दी गई है ।

1.पेट्रो पोरोशेन्को

पेट्रो पोरोशेन्को यूक्रेन का पांचवां और भ्रष्ट राष्ट्रपति है । वह 2008 से 2011 तक विदेश मंत्री थे और उन्होंने 2013 में व्यापार और आर्थिक विकास मंत्री के रूप में भी काम किया था। वह भ्रष्टाचार के उच्च स्तर के लिए और अधिक बात करते हैं लेकिन वह अंतहीन भ्रष्टाचार और बड़ी मात्रा में धन उत्पन्न करता है जो अन्य देशों में छुप जाता है । इनके पास कई सारी अवैध ग़ैर क़ानूकी सम्पति हैं और आज यह दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक हैं ।

2 किम जॉन्ग UN

सबसे अधिक भ्रष्ट उत्तरी कोरियाई राजनीतिज्ञ किम जोंग संयुक्त राष्ट्र कोरिया की कार्यकर्ता पार्टी के अध्यक्ष हैं । उन्होंने  लोकतांत्रिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया के सर्वोच्च नेता के रूप में काम किया था । वह उत्तरी कोरियाई देश भ्रष्टाचार के उच्च स्तर में शामिल हैं लेकिन किम जोंग संयुक्त राष्ट्र को पनामा पत्रों के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक खतरों और भ्रष्ट राजनीतिज्ञ के रूप में जाना जाता है । किम जोंग के पास भव्य जीवनशैली है । किम जोंग के पास 5 अरब अमरीकी डालर हैं और इनकी संपत्ति दो सौ से ज्यादा बैंकों में हैं जिसे गिनना लगभग बहुत ही ज्यादा मुश्किल हैं । दिलचस्प बात ये है कि किम जोंग नार्थ कोरिया राज्य के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री हैं । आज यह दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक हैं ।

3  नरेंद्र मोदी

नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनीतिज्ञ हैं और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत के वर्तमान 14 वें प्रधान मंत्री हैं । नरेंद्र मोदी पर आरोप है कि जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब उन्होंने सहारा और बिड़ला से पैसे लिए थे । ऐसा कहा जाता है कि मोदी के साथ 13 अलग-अलग लेनदेन शामिल थे जिनमें 55 करोड़ रुपये के घपला उन्होंने किया था और उन्होंने सहारा समूह से 55 करोड़ रुपये लिए थे । यह भी आरोप लगाया कि उन्होंने अपने अमीर व्यापारी दोस्तों से पैसा लिया और चुनाव अभियान यह तथ्य की बात है कि जब मोदी सत्ता में हैं तो उन्होंने अपने दोस्तों को इस बड़ी रकम का भुगतान कैसे किया था ।

4 डेविड कैमरन

डेविड कैमरन 1966 में लंदन में सबसे अमीर उच्च वर्ग परिवार में जन्मे थे । वह एक ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं और यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री के रूप में भी रूढ़िवादी पार्टी के एक नेता के रूप में कार्यरत थे । पनामा लीक के अनुसार वह सबसे भ्रष्ट राजनीतिज्ञ भी अपतटीय संसाधनों का हिस्सा हैं लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया और कहा कि मेरे पास लंदन में एक घर है और कोई और संपत्ति नहीं है । डेविड कैमरन अफगानिस्तान और नाइजीरिया के बारे में बात करता है कि दोनों सबसे भ्रष्ट देश हैं और वह भ्रष्टाचार को अपने देश को मुक्त करना चाहते हैं, जो खुद एक सबसे बड़ा भ्रष्ट देश है, वह भ्रष्टाचार के उच्च स्तर में भी शामिल है ।

5 खलीफा बिन जायेद अल नहयान

खलीफा बिन जयाद अल नहयन यूनियन रक्षा बल के सर्वोच्च कमांडर हैं और संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष हैं । यह शाही परिवार पहले से 150 अरब डॉलर का संसाधन है लेकिन ऐसा लगता है कि यह पैसा अपतटीय कंपनियों के साथ भ्रष्टाचार से आया है । खलीफा बिन जयाद अल नहयन यूनियन दुनिया के शीर्ष भ्रष्ट राजनीतिज्ञों में से हैं और उन्होंने पनामा पत्रों में दुनिया के शीर्ष नेताओं से निपटने से जुड़ा है । खलीफा बिन जयाद अल नहयन लंदन में दर्जनों संपत्तियों का मालिक है जो कि 1.2 अरब डॉलर के बराबर है जिसमें ऑक्सफ़ोर्ड स्ट्रीट और मेफेयर के बर्कले स्क्वायर एस्टेट पर बीएचएस की इमारत भी शामिल है।

6 सिगमंडुर डेविड गुन्नलागसन

सिगमंडुर डेविड गुन्नलागसन एक आइसलैंड की राजनीतिज्ञ हैं और आइसलैंड के सबसे छोटे प्रधान मंत्री हैं । पनामा पत्र जारी होने के बाद यह अपतटीय कंपनियों में पनामा पत्रों के जूते के रूप में शामिल हो गए थे और उन्होंने प्रधान मंत्री की सीट से इस्तीफा दे दिया था । दुनिया के इतिहास में सबसे ज्यादा लीक सिगमंडुर डेविड गुन्नलाग्ससन 

7 राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज
सलमान बिन अब्दुलअजिज सउदिया अरब का राजा है जो सऊद के घर का प्रमुख है, उन्होंने 1963 से 2011 के बीच रियाद के एक राज्यपाल और गवर्नर के रूप में कार्य किया था । पैनामा पत्र विदेशी कंपनियों के लोगों के माध्यम से गोपनीय दस्तावेजों के लीक हैं । उनके बैंक खाते और राजा सलमान लीक के कागज़ात की सूची में से एक हैं। पनामा पत्र के रिलीज़ होने के कारण अब उनके पास 17 अरब डॉलर तक संपत्ति है जो कि अपतटीय कंपनियों के जरिए वास्तव में बड़ी रकम है । किंग सलमान लंदन में महंगे संपत्तियों और कंपनियों का मालिक है जिसमें लगभग 34 मिलियन डॉलर शामिल हैं और इन्हे भ्रष्ट राजनेता के रूप में घोषणा करते हैं ।
8 व्लादिमीर पुतिन
रूसी राजनीतिज्ञ व्लादिमीर पुतिन, सबसे शक्तिशाली देश रूसी संघ के वर्तमान राष्ट्रपति हैं और 1999 से 2012 तक तीन बार प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं । इन्हे दुनिया का सबसे भ्रष्ट नेता घोषित किया हुआ हैं जिसके चलते इनके पास लगभग दो अरब संपत्ति दूसरे देशों में हैं । वह सबसे भ्रष्ट राजनीतिज्ञ हैं जो कभी भ्रष्ट भोजन नहीं आया, स्पेन में छुट्टी वाले विला, अपने सहयोगियों, पुतिन सेवानिवृत्ति घर को बचाने और अमीर होने के नाते कुछ भ्रष्ट चाल के कारण थे । उन्होंने इस देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया हैं और भ्रष्टाचार और विश्व के सबसे अमीर राजनेता के उच्च स्तर में शामिल हैं ।
 9 नवाज शरीफ़
नवाज शरीफ़ पाकिस्तान के प्रधान मंत्री हैं और वह पूरे देश में अच्छी तरह से स्थापित व्यापार के साथ पाकिस्तान में सबसे अमीर व्यक्ति हैं जिनके पास कई मिल कारखानों हैं और जिनसे यह बहुत पैसा कमाते हैं । नवाज शरीफ ने 418 मिलियन डॉलर का भ्रष्टाचार किया है जो अपने कार्यकाल में भारी मात्रा में है और दिखाते हैं कि उन्होंने उच्च स्तर पर भ्रष्टाचार किया है । उनके पास बहुत सारी परियोजनाएं, भूमि सम्पत्ति, देश के व्यवसाय से बाहर और कई अन्य मेगा परियोजनाएं सभी छिपी हुई परियोजनाएं हैं लेकिन वर्तमान में पनामा पत्रों में लीक शामिल हैं । वह मेट्रो बस सेवा परियोजना से बहुत पैसा कमाते हैं और अनगिनत भ्रष्टाचार के कारण दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं के रूप में घोषित करते हैं ।

Loading...