नेपाल:निकाय चुनाव में बना इतिहास,पहली बार मुस्लिम महिला बनी डिप्टी मेयर

नेपाल:निकाय चुनाव में बना इतिहास,पहली बार मुस्लिम महिला बनी डिप्टी मेयर

Posted by

बढनी,सिद्धार्थ नगर- नेपाल के निकाय चुनाव में कई चौकाने वाले नतीजे सामने आये है भारत नेपाल सीमा से सटे नगर पालिका कृष्णा नगर से निर्दलीय उम्मीदवार रजत प्रताप शाह ने माओवादी केंद्र के उम्मीदवार को आसानी से हराकर राजनैतिक पंडितो को चौका दिया है रजत प्रताप शाह इस शहर के पहले मेयर निर्वाचित हुए हैं. शाह को कुल 7328 मत मिले. माओवादी केंद्र से चुनाव लड़ रहे शिव प्रसाद जायसवाल को 4123 मतों से पराजित किया.

डिप्टी मेयर बनी मुस्लिम महिला..
डिप्टी मेयर के पद पर माओवादी केंद्र की महिला प्रत्याशी शबनम खान ने अप्रत्याशित सफलता हासिल करते हुए नेपाली कांग्रेस की आरती देवी चौधरी को 256 वोटों से हराकर शहर की पहली मुस्लिम डिप्टी मेयर बनने में कामयाब हुई हैं.शबनम खातून को कुल 3411 मत मिले वहीं उनकी निकटम प्रतिद्वंद्वी आरती देवी को 3155 मत प्राप्त हुए.शबनम खातून ने दोहरा इतिहास रचा है.पहला यह कि वह महिला हैं दूसरी बात यह कि वह मुस्लिम समाज से आती हैं.

नेपाल में मुस्लिमों आबादी करीब 3.7फीसदी
नेपाल में मुस्लिमों की कुल आबादी करीब 3.7 फीसदी बताई जाती है इस लिहाज़ से देश के किसी भी शहर में मुस्लिम महिला का चुना जाना अपने आप में चौकाने वाली बात है हलाकि इसी एरिया के संसदीय सीट पर नेपाली कांग्रेस से मिर्ज़ा दिलशाद बेग लगातार कई बार चुनाव जीतते रहे है और उन्हें एक बार मंत्री बन्ने का भी गौरव प्राप्त है लेकिन देश में माओवाद के उदय के बाद इस इलाके में मुस्लिम और भारतीय मूल के दबदबे में कमी आई थी.

चुनाव जीतने के बाद श्री रजत शाह ने कहा कि पिछड़े गांव को स्मार्ट विलेज, कृष्णनगर को भ्रस्टाचार मुक्त तथा डिग्री कालेज ,प्राविधिक कालेज की स्थापना मेरे एजेंडे में था.मैं अपने एक एक वादे को पूरा करूँगा.मैं कृष्णा नगर की जनता का आभारी हूँ.

उन्होंने मुझे अपने नगर का पहला नागरिक और पहला मेयर चुना है.समाज के आखिरी ब्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाने में अगर मैं कामयाब हुआ तो मैं अपने जीवन को धन्य समझूँगा.डिप्टी मेयर शबनम खातून ने कहा कि नगर को एक आदर्श नगर पालिका के रूप में विकसित किया जाएगा.

महिलाओं का सशक्तिकरण,उन्हें आत्म निर्भर,व स्वरोजगार परक शिक्षा उपलब्ध करवाने की दिशा में गंभीरता से काम किया जाएगा.खातून ने कहा कि महिलाओं में राजनैतिक चेतना कार्यक्रम के ज़रिए उन्हें सियासी रूप से मजबूत बनाने की भी कोशिश करूंगी.

Loading...