Headline24

Follow

डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट से टोयोटा कंपनी को पांच मिनट के अंदर 1.2 बिलियन डॉलर का नुक्सान

by Editor

Share

अमेरिका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के एक ट्वीट से टोयोटा कंपनी के शेयर्स का मूल्‍य पांच मिनट के अंदर 1.2 बिलियन डॉलर यानि लगभग 8156 करोड़ रुपये कम हो गया।

ट्रंप के ट्वीट से स्‍टॉक मार्केट में कंपनी के शेयर्स धड़ाम से गिर गए। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर टोयोटा को मैक्सिको जाने पर चेतावनी दी थी।

उन्‍होंने लिखा, ”ऐसा कोई रास्‍ता नहीं है जिससे यह कदम पूरा होने जा रहा है। अमेरिका में प्‍लांट लगाओ या फिर बढ़े हुए बॉर्डर टैक्‍स का भुगतान करो।”

इस ट्वीट के पांच मिनट में टोयोटा के शेयर्स में भारी गिरावट देखी गई।इससे पहले टोयोटा मोटर्स के प्रेशर अकियो टोयोडा ने ऑटो से जुड़े एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि कंपनी अपने विकल्‍पों पर विचार करेगी। गौरतलब है कि कंपनी मैक्सिको के बाजा कैलिफॉर्निया में नया प्‍लांट बनाने की योजना बना रही है।

वहां पर उसका पहले से ही एक प्‍लांट है। पहले से मौजूद प्‍लांट से हर साल एक लाख पिकअप ट्रक बनते हैं। इस संख्‍या को बढ़ाकर 1.60 लाख करने की योजना है। ट्रंप के ट्वीट से गिरे शेयर्स बाजार बंद होने तक नहीं संभले और ट्वीट से पहले के मूल्‍य की तुलना में 0.5 प्रतिशत नीचे बंद हुए।

ऐसा पहली बार नहीं है कि ट्रंप के ट्वीट ने किसी कंपनी में हलचल मचार्इ हो। प्‍लेन बनाने वाली कंपनी बोइंग को एक बिलियन डॉलर यानि कि 6800 करोड़ रुपये का मूल्‍य गंवाना पड़ा था।

वहीं पिछले साल दिसंबर में ऐरोस्‍पेस कंपनी लोकहीड मार्टिन के शेयर्स की कीमतों में चार प्रतिशत की गिरावट हुई थी। कंपनी को इससे 236 अरब रुपये की चपत लगी थी।

ट्रंप ने जनरल मोटर्स पर बॉर्डर टैक्‍स लगाने का ट्वीट कर हमला बोला था। जनरल मोटर्स मैक्सिकों में कारों का निर्माण करती है और अमेरिका में मंगाती है। हालांकि कंपनी की ज्‍यादातर कारों का निर्माण अमेरिका में ही होता है।

Share

Related

Latest