केरल के मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती हीरे चोरी

केरल के मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती हीरे चोरी

Posted by

नई दिल्ली- केरल के मशहूर पद्मनाभस्वामी मंदिर से आठ बेशकीमती हीरे गायब होने का मामला सामने आया है. एमिकस गोपाल सुब्रमण्यम ने सोमवार को उच्चतम न्यायाल में खुलासा किया कि भगवान पद्मनाभस्वामी की मूर्ति के सर पर लगे आठ प्राचीन हीरे गायब हैं.मंदिर में भगवान पद्मनाभस्वामी की मूर्ति के तिलक में इस्तेमाल होने वाले आठ प्राचीन हीरे लापता हैं. इन्हें मंदिर के गर्भगृह के पास ही तिजोरियों में रखा जाता था, लेकिन इस साल मई में ये लापता हो गये.

मंदिर के खजांची ने कीमती चीजों की जांच के दौरान जब हीरे गायब पाए तो ये जानकारी दी.फिलहाल केरल पुलिस अब इस मामले की जांच कर रही है.इस मामले की सुनवाई में गोपाल सुब्रमण्यम ने उच्चतम न्यायाल को बताया कि केरल की क्राइम ब्रांच पुलिस इसकी जांच कर रही है. डायमंड की कीमत 21 लाख रुपये होने का अनुमान है. हालांकि इसकी असली कीमत रुपये में नहीं आंकी जा सकती क्योंकि प्राचीनता के कारण इनको धरोहर माना जाता है.मंदिर के रजिस्टर से यह पता चलता है कि गायब हीरे करीब 70-80 साल पुराने हैं

सुब्रमण्यम ने कोर्ट से कहा है कि इसकी जांच की जानी चाहिए. सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को एमिकस गोपाल की मांग पर सुनवाई करेगा.बता दे 10 महीने पहले पूर्व लेखाकार विनोद रॉय ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि मंदिर से 186 करोड़ रुपये का सोना गायब है.अदालत के आदेश पर पहले भी आडिट किया था और पाया गया था कि सोने के 769 बर्तन गायब हैं.

Loading...