म्यांमार के बौद्ध भी आतंकवादी बन गए हैं-दलाई लामा

 म्यांमार के बौद्ध भी आतंकवादी बन गए हैं-दलाई लामा

Posted by


बिहार-बोधगया स्थित कालचक्र मैदान में दलील लामा ने काल चक्र पूजा की इस दैरान उन्होंने प्रवचन देते हुए कहा कि आतंकियों का कोई धर्म नहीं होता है.आतंकी कभी भी धार्मिक नहीं हो सकते.उन्होंने अफ़सोस जताते हुए कहा कि यह बड़े दुःख की बात है कि आज बुद्धिष्ट आतंकवादी भी देखे जा रहे हैं.
दलाई लामा ने अमेरिका में छपी ख़बरों का हवाला देते हुए कहा कि म्यांमार में बौद्ध भी आतंकी बन गए हैं.यह पूरी तरह ग़लत है, और यह मानवता और धर्म के खिलाफ है.उन्होंने कहा कि सभी देश आपस में प्रेम करने का सन्देश देते हैं. उन्होंने अपने प्रवचन में कहा कि आपका बुद्धि मत दूसरों की भलाई में लगानी चाहिए न कि लोगों को नुकसान पहुंचाने और बेवक़ूफ़ बनाने में. उन्होंने आगे कहा कि आपका आचरण ही तय करेगा कि भविष्य में आपके साथ कैसा होगा?. मानव जीवन प्राप्त होने के पीछे भी आपके कर्म होते हैं.

बर्मा में हो रहे मुस्लिमों के नरसंहार पर दुनिया कई देश बर्मा के खिला हो चुके है जिनमे टर्की और ईरान मुख्य हैं. रोहिंगया मुसलमानों के क़तल-ए-आम पर युनाईटेड नेशन की चुप्पी चिंताजनक है. बर्मा में रोहिंगया मुसलमानों के हालात को देखते हुए ईरानी सदर हसन रूहानी और तुर्की के सदर तैयब अर्दगान ने ज्वाईॉट स्टेटमेंट मे कहा है की अगर यूएन बर्मा मे मुसलमानो के कत्लआम को लेकर खामोश रहेगा तो वह सारे बार्डर क्रास कर देंगे और हमारी आर्मी तैयार है बर्मा पर मिलिट्री कार्यवाही के लिये, हम अपने लोगो को मरते नही देख सकते!
जोको विदोदो ने रविवार को म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों पर हो रहे हमलों की कड़ी आलोचना करते हुए अपने विदेश मंत्री रेंटो मारसूदी को इन हमलों को रुकवाने के लिए म्यांमार की सरकार से बात चीत करने, यांगून भेजा है। उन्होंने म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों तक मानवताप्रेमी सहायताएं पहुंचाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया है।

Loading...