Headline24

Follow

यूनुस खान 11 देशों में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने

by Editor

Share

सिडनी

पाकिस्तान के वरिष्ठ बल्लेबाज यूनुस खान गुरुवार को 11 देशों में टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपना 34वां शतक जड़ यह मुकाम हासिल किया।

उन्होंने आईसीसी के पूर्ण सदस्य 10 देशों में शतक लगाए हैं जबकि एक शतक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में लगाया है, जहां पिछले कुछ वर्षो से पाकिस्तान मेजबानी करता रहा है।

दिन का खेल खत्म होने तक यूनुस 136 रन बनाकर नाबाद लौटे और अकेले ही मेजबान गेंदबाजों के सामने मोर्चा संभाले हुए हैं। उनके अलावा पाकिस्तान का कोई और बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका है।

उन्होंने अपने 34वें शतक के साथ ही सुनील गावस्कर, श्रीलंका के माहेला जयवर्धने और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा की सूची में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। वह टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे स्थान पर हैं।

टेस्ट में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में भारत के सचिन तेंदुलकर (51) शीर्ष पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस (45), आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (41), श्रीलंका के कुमार संगाकारा (38) और भारत के राहुल द्रविड़ (36) टेस्ट शतकों के मामले में यूनुस से आगे हैं।

युनूस के अलावा द्रविड़ ने 10 देशों में शतक लगाया है। यह सभी देश टेस्ट दर्जा प्राप्त थे।

युनूस टेस्ट में 10,000 रन बनाने से कुछ ही रन दूर हैं। उन्होंने अब तक 114 मैचों में 50 की औसत से 9,789 रन बनाए हैं।

Share

Related

Latest