किसी देश में दस घंटे का और कहीं 21 घंटे का …अलग अलग देशो में रोज़े की अवधि जानने के लिए क्लिक करे

किसी देश में दस घंटे का और कहीं 21 घंटे का …अलग अलग देशो में रोज़े की अवधि जानने के लिए क्लिक करे

Posted by

नई दिल्ली रमजान का आगाज़ हो चूका है इस महीने में मुस्लिम 29/30 दिन तक रोज़े रखकर इश्वर की इबादत करते है लेकिन रोज़ा की अवधि अलग अलग देश में अलग अलग है इसकी वज़ह प्रत्येक देश में दिन और रात की अवधि में अंतर है.इस साल सबसे लंबा रोजा करीब 21 घंटे का होगा और सबसे छोटा करीब 11 घंटे का. रमजान 27 जून को खत्म होगा, जिसके अगले दिन ईद उल फितर होती है.


यूरोप के देशो में सबसे लम्बा रोजा रहेगा
इस साल का सबसे लंबा रोजा ग्रीनलैंड में होगा. यह 21.5 घंटे का होगा. ग्रीनलैंड के बाद आइसलैंड में 21 घंटे का रोजा होगा.स्वीडन ,डेनमार्क,नार्वे ,फिनलैंड और डेनमार्क में भी बीस घंटे का रोज़ा होगा.हलाकि फ़्रांस ,जर्मनी और इंगलैंड में रोजे की अवधि 16 से 18 घंटे है.वही रूस के नार्थ वेस्ट पोर्ट जहाँ 24 धनते धुप रहती है वहां के मुस्लिम को पडोसी देश के रोज़ा टाइम टेबल के हिसाब से रोज़ा रखने की सलाह दी गयी है.

भारत और मलेशिया में रोज़ा 15 से 16 घंटे का होने वाला है वही पाकिस्तान ,अफगानिस्तान और चीन में रोज़ा की अवधि 17 घंटे की है.वहीं सबसे छोटा रोजा अर्जेंटीना में होगा, जो 11.32 घंटे का होगा वही मेक्सिको में 13 घंटे का रहेगा,मिडल ईस्ट के देशो में सबसे लम्बा रोज़ा अल्जीरिया में होगा वहां रोज़े की अवधि 16 घंटे 44 मिनट की है जबकि सबसे छोटा रोज़ा सोमालिया जहाँ 13 घंटे की अवधि का रोज़ा होगा.अरब के अन्य देशो में रोज़े की अवधि औसतन 15 घंटे की रहेगी.

Loading...