SC की फटकार के बाद EC गुजरात और हिमाचल चुनावों को VVPAT(EVM) से कराने को मजबूर हुआ

SC की फटकार के बाद EC गुजरात और हिमाचल चुनावों को VVPAT(EVM) से कराने को मजबूर हुआ

Posted by

नई दिल्ली-चुनाव आयोग ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में VVPAT मशीनों से कराने का जल्द ही एलान कर सकता है आयोग के सूत्रों के मुताबिक इन दो राज्यों के सभी विधानसभा सीट्स पर VVPAT मशीन का इस्तेमाल होगा.

हलाकि मशीनों की वोटर स्लिप पर आयोग अभी भी पूरी तरह काउंटिंग कराने को तैयार नही है आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार पेपर ट्रोल की स्लिप से काउंटिंग करने पर नतीजों में तीन घंटे का विलंभ होगा इसलिए आयोग विधानसभा के पाच पर्तिशत पोलिंग बूथ पर ही वोटर स्लिप की काउंटिंग कराने की योजना बना रहा है.

बता दे आम आदमी पार्टी ने पच्चीस फीसद पोलिंग बूथ के पेपर ट्रोल की काउंटिंग करने की मांग की थी.गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका की सुनवाई पर चुनाव आयोग ने हलफनामा देकर VVPAT से गुजरात विधानसभा चुनाव कराने में असमर्थ ज़ाहिर की थी जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने 6जुलाई को आयोग को फटकारते हुए कहा था कि मशीने होने पर भी असमर्थ होने की कोई वज़ह नही है.

सुप्रीम कोर्ट के कड़े रुख के बाद आयोग को एक बार फिर अपने स्टैंड पर यू-टर्न लेना पड़ा है.अब तक आयोग पिछले दो महीने में VVPAT मशीनों को लेकर कई बार अपना रुख बदल चूका है.

Loading...