इतिहास का हिस्सा बन जाएगा दिल्ली का प्रगति मैदान, नई शक्ल देने की तैयारी

इतिहास का हिस्सा बन जाएगा दिल्ली का प्रगति मैदान, नई शक्ल देने की तैयारी

Posted by

rr-hall-nations-hall

images
नई दिल्ली: देश भर के लोग प्रगति मैदान की तस्वीर देखते ही उसे पहचान लेते हैं, लेकिन अब उसकी तस्वीर पूरी तरह बदलने जा रही है। दिल्ली का वर्तमान प्रगति मैदान अब इतिहास का हिस्सा बनने जा रहा है, क्योंकि अगले महीने होने वाले इंडियन इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के बाद प्रगति मैदान को नया रूप दिया जाएगा।
भारत व्यापार संवर्धन संगठन इस जगह पर नव निर्माण करने जा रहा है। पहले चरण में डेढ़ लाख वर्ग मीटर का प्रदर्शनी केंद्र बनाने का प्रस्ताव है। प्रगति मैदान के 7 से लेकर 12 तक हॉल को छोड़ दें, तो बाकी सभी हॉल को तोड़कर यहाँ एक विशाल प्रदर्शनी केंद्र बनाया जाएगा। इसके अलावा 7000 लोगों के बैठने के लिए सेंटर बनाया जाएगा। इतना ही नहीं होटल भी बनाने की योजना है, ताकि जो भी प्रतिनिधिमंडल आयें, उनके ठहरने की व्यवस्था की जा सके।

रिपोर्टों के अनुसार पीडब्ल्यूडी और एन बी सी सी ने मिलकर प्रगति मैदान के आसपास यातायात सुधार का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। इसमें आईटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर सुंदर नगर तक फ्लाईओवर, दो अंडरपास, पुराने किले और रिंग रोड को अंडरग्राउंड पार्किंग से जोड़ना इत्यादि शामिल है। प्रगति मैदान के निर्माण को लगभग 40 साल हो चुके हैं, इसलिए सरकार चाहती है कि उसे पुनर्विकास किया जाए ताकि भविष्य में जी – 20 जैसे बड़े सम्मेलन के लिए भी प्रगति मैदान में विश्वस्तर का इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद हो|

Loading...