क्या  पीरियडस के दौरान आप भयंकर दर्द महसूस करती है, फिर  ले ये उपचार ..

क्या पीरियडस के दौरान आप भयंकर दर्द महसूस करती है, फिर ले ये उपचार ..

Posted by

क्या आप महीने के उन दिनों के दर्द से गुजर रही हैं। आप बार-बार पैड्स बदल कर परेशान हो गई हैं ? ऐसे में अगर आपको किसी काम से लंबे समय के लिए बाहर जाना पड़ जाए तो बस। इस दौरान ट्रैवलिंग के बारे में तो सोच भी नहीं सकते। लेकिन हां इस दर्द को समय से पहले रोक जरूर सकते हैं।

कुछ इंग्रीडिएंट मिलकर आपके पीरियड को समय से पहले रोक सकते हैं। लेकिन यह बात भी आप साफ समझ लें कि एक बार जब आपको पीरियड शुरू हो जाता है तो उसे रोकने का कोई तरीका नहीं होता। पर हम आपको जो रेमेडीज बताने जा रहे हैं वो आपको ब्लड फ्लो को कम कर देगा और यूट्रीन मसल्स को रिलैक्स भी कर देगा।

1- नींबू से – आपको चाहिए एक नींबू और एक गिलास पानी। इसका नींबू पानी बनाएं और दिन में कम से कम तीन बार पीएं। नींबू पानी आपके पीरियड के फ्लो को कम करता है और बॉडी को डिटॉक्स करता है।

2- विनेगर से – एक गिलास पानी में दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। इस पानी को महीने के उन दिनों में तीन से चार बार तक पिएं। यह पानी शरीर के सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल फेंकता है।

3- नारियल तेल से – आप उन दिनों में जितनी बार चाय पिएं उसमें नारियल तेल डाल दें। अगर आप उन दिनों में नारियल तेल का सेवन करती हैं तो फायदा आपको उसी दिन दिखाई देना शुरू हो जाएगा। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट मेंस्ट्रुअल साइकिल को रेगुलेट करते हैं और फ्लो को कम करते हैं।

4- रैसबरी टी से – एक मुट्ठी रैसबरी की पत्तियों को दो कप पानी में उबालें। छान कर चाय की तरह इस ड्रिंक को पीएं। दिन में दो से तीन बार इस चाय का सेवन करें। इस चाय में बहुत से विटामिन और मिनरल होते हैं महिलाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इस चाय का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान भी किया जा सकता है।

5- अदरक से – आपको चाहिए एक पिंच कसा हुए अदरक, एक चम्मच शहद और एक गरम पानी इसे एक साथ मिलाइए और दिन में कम से कम तीन बार पीजिए। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि ये ड्रिंक तीसरे दिन पर ही पिएं।

Loading...